
The Island of Dr. Brain / डॉक्टर ब्रेन आइलैंड
रेटिंग: 4.33 में से 5 (आधारित 12 वोट पर. 👍 10 – पसंद किया, 👎 2 – नापसंद किया, 💬 0 – टिप्पणियाँ पोस्ट की गईं)
जारी किया: जुलाई 2018
डॉ. ब्रेन का द्वीप – क्लासिक पज़ल एडवेंचर (1992)
डॉ. ब्रेन का द्वीप सिएरा ऑन-लाइन की प्रसिद्ध डॉ. ब्रेन शैक्षिक श्रृंखला का दूसरा गेम है। 1992 में IBM PC संगत उपकरणों के लिए जारी किया गया, यह डॉ. ब्रेन का किला की सफलता के बाद आया और एक बार फिर चुनौतीपूर्ण पहेलियों को एडवेंचर गेमप्ले के साथ मिलाया। पैट्रिक ब्रिजमोन द्वारा डिज़ाइन किया गया और ब्रेट मिलर द्वारा उत्पादित, इस शीर्षक ने खिलाड़ियों को डॉ. ब्रेन की द्वीप प्रयोगशाला में मस्तिष्क-चिंतनशील चुनौतियों की एक श्रृंखला में रखा।
परिचय
इस युग के सामान्य एडवेंचर गेम्स के विपरीत, डॉ. ब्रेन का द्वीप ने सीखने और समस्या-समाधान पर भारी ध्यान केंद्रित किया। कहानी की शुरुआत डॉ. ब्रेन के साथ होती है, जो बताते हैं कि उनके नवीनतम आविष्कार की योजनाएँ चुराई गई हैं। वह खिलाड़ी को अपने द्वीप पर छिपी एक गायब बैटरी को पुनः प्राप्त करने का कार्य सौंपते हैं, लेकिन सफल होने के लिए, खिलाड़ियों को उनकी सेट की गई सुरक्षा पहेलियों की एक विस्तृत श्रृंखला को हल करना होगा।
गेमप्ले
- शैक्षिक पहेलियाँ: चुनौतियाँ आवर्त सारणी, साहित्य, तर्क और संगीत जैसे विषयों का ज्ञान परखती हैं।
- एडवेंचर संरचना: द्वीप पर थीम वाले क्षेत्रों के माध्यम से नेविगेट करें, प्रत्येक में विभिन्न प्रकार की पहेलियाँ होती हैं।
- सुरक्षा प्रणाली: डॉ. ब्रेन की जटिल सुरक्षा को पार करें, जो कि विचारशील लेकिन चालाक समस्याओं को हल करके किया जा सकता है।
- क्लासिक सिएरा शैली: प्रारंभिक '90 के दशक के सिएरा गेम्स की समृद्ध दृश्यता और विचित्र हास्य।
स्वीकृति
गेम को मिश्रित समीक्षाएँ मिलीं। जबकि कुछ ने इसके शैक्षिक फोकस की प्रशंसा की, कंप्यूटर गेमिंग वर्ल्ड के चार्ल्स आर्डाई जैसे आलोचकों ने महसूस किया कि पहेलियाँ मजेदार मस्तिष्क-चिंतनशील सवालों की तुलना में SAT तैयारी के प्रश्नों की तरह थीं। उन्होंने विचारशील डिज़ाइन, मनोरंजन की तुलना में शिक्षा पर अधिक जोर, और लेखक जूल्स वर्ने के नाम की गलत स्पेलिंग जैसी गलतियों का उल्लेख किया। फिर भी, यह शीर्षक शैक्षिक गेमिंग इतिहास का एकnostalgic टुकड़ा बना हुआ है, जिसे श्रृंखला के प्रशंसकों द्वारा प्रिय रूप से याद किया जाता है।
विरासत
डॉ. ब्रेन का द्वीप ने सीखने और खेलने के मिश्रण के सिएरा के प्रयोग को जारी रखा, भविष्य के शैक्षिक एडवेंचर हाइब्रिड के लिए मंच तैयार किया। आलोचना के बावजूद, इसने डॉ. ब्रेन फ्रैंचाइज़ का विस्तार किया और शैक्षिक मनोरंजन गेमिंग के इतिहास में एक महत्वपूर्ण शीर्षक बना हुआ है।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
डॉ. ब्रेन का द्वीप क्या है?
यह सिएरा ऑन-लाइन द्वारा 1992 में विकसित एक शैक्षिक पज़ल-एडवेंचर गेम है, जो डॉ. ब्रेन का किला का सीक्वल है।
डॉ. ब्रेन का द्वीप किसने विकसित किया?
इस गेम को पैट्रिक ब्रिजमोन ने डिज़ाइन किया, ब्रेट मिलर ने उत्पादित किया, और टॉड पावर्स ने प्रोग्राम किया। साउंडट्रैक रॉब एटेसाल्प द्वारा लिखा गया था।
यह किस प्लेटफार्म पर जारी किया गया?
यह गेम केवल IBM PC संगत उपकरणों (MS-DOS कंप्यूटर) के लिए जारी किया गया था।
इसमें किस प्रकार की पहेलियाँ शामिल हैं?
पहेलियाँ तर्क, गणित, संगीत, आवर्त सारणी, और साहित्य जैसे विषयों को कवर करती हैं।
गेम को कैसे स्वीकार किया गया?
स्वीकृति मिश्रित थी: इसके शैक्षिक सामग्री के लिए प्रशंसा की गई लेकिन विचारशील पहेलियों और तथ्यात्मक गलतियों के लिए आलोचना की गई।
kittytoe
- 02-03-2021 14:29:07