Zuma Deluxe
लेकिन एक गेम हिट अचानक दिखाई दे सकता है जब हर कोई यह सोचने के लिए बर्बाद हो जाता है कि खेल उद्योग "आखिरकार नीचा दिखाना शुरू कर दिया है" या "वही नहीं हो गया है ..."। जुमा डिलक्स गेम के साथ एक समान मिसाल हुई, जिसने उज्ज्वल कार्यालयों के निवासियों के बीच अविश्वसनीय लोकप्रियता हासिल की: विभिन्न कीबोर्ड और मॉनिटर कार्यकर्ता, रचनात्मक व्यवसायों के प्रतिनिधि, साथ ही दुर्बल "कार्यालय दासता" के कई शिकार। कम से कम, कई समीक्षाओं में यह "आधिकारिक रूप से" कहा गया है: "... उसने पूरी दुनिया को पागल कर दिया" ...
गेमप्ले सरल है, सभी सरल की तरह। केंद्र में आपका हंसमुख ज़ूमा मेंढक है। यह रंगीन गेंदों की एक तंग श्रृंखला में अपने मुंह से एक रंगीन गेंद को घुमा और शूट कर सकता है - ताकि यह पड़ोसियों के बीच फंस जाए। शॉट से पहले गेंद का वर्तमान रंग हमेशा प्रदर्शित होता है। यदि रंग आप पर सूट नहीं करता है, तो आप दूसरा विकल्प चुन सकते हैं। रणनीति - लगातार चलती गेंदों की जटिल घुमावदार श्रृंखला (या यहां तक कि जंजीरों) को सटीक रूप से हिट करें - यदि एक पंक्ति में तीन या अधिक समान रंग हैं, तो ऐसा टुकड़ा गायब हो जाता है और श्रृंखला छोटी हो जाती है। मुख्य कार्य उसके सिर में पहली गेंद फिनिश लाइन तक पहुंचने से पहले पूरे अनुक्रम को नष्ट करना है। ऐसी विफलता की स्थिति में, एक जीवन खो जाता है और स्तर को फिर से शुरू करना पड़ता है। सबसे पहले, केवल चार रंग होंगे: लाल, नीला, हरा और पीला। लेकिन जैसे-जैसे आप स्तरों में आगे बढ़ते हैं, नए रंगों वाली गेंदें दिखाई देती हैं। इसलिए, उदाहरण के लिए, गेमप्ले की गर्मी में बैंगनी रंग पहले से ही लाल रंग से भ्रमित करना आसान है। कुछ गेंदें थोड़े समय के लिए बोनस बन जाती हैं। यदि इस तरह के बोनस वाली रंग श्रृंखला नष्ट हो जाती है, तो हमारे पास निम्नलिखित लाभकारी प्रभाव होते हैं। बम (सबसे प्रिय!) - तत्काल आसपास की सभी गेंदें एक शक्तिशाली विस्फोट से नष्ट हो जाती हैं। सूचक - सही जगह पर सटीक प्रहार करना संभव हो जाता है। उल्टा - श्रृंखला पीछे की ओर बढ़ने लगती है। विराम - गेंदों की गति रुक जाती है। इसके अलावा, थोड़े समय के लिए सिक्के चेन के पीछे दिखाई देते हैं, जिन्हें हिट करना बहुत मुश्किल होता है (क्योंकि गेंदें उन्हें लगातार ब्लॉक करती हैं)। ये आइटम अंक देते हैं, और श्रृंखला के प्रारंभिक गठन को भी प्रभावित करते हैं, जो आपको स्तर को तेज़ी से पूरा करने की अनुमति देता है। अर्जित किए गए प्रत्येक 50,000 अंकों के लिए, आपके ज़ूमा को एक अतिरिक्त जीवन प्रदान किया जाता है। मार्ग के दो तरीके हैं: साहसिक - हम लगातार स्तरों को पार करते हैं, गौंटलेट - आपको यथासंभव लंबे समय तक टिके रहने और अधिकतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।
हाँ, जो सच है वह सच है: खिलौना अवास्तविक रूप से अजीब है! कैच "निपैडेट्स्की" और "नारकीय" कसता है। गेम बैलिस्टिक (1999, PlayStation, Infogrames), जो इसके यांत्रिकी में बहुत समान है, को एक आधार के रूप में लिया गया था, जिसमें गेमपैड पर नियंत्रण काफी उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं निकला। लेकिन सब कुछ रातों-रात बदल गया, जब इस तरह के गेमप्ले में नियंत्रण का एकमात्र साधन माउस-प्रकार का मैनिपुलेटर था और ज़ूमा डीलक्स ने हमारे आधुनिक "ऑफिस-प्लैंकटन" दुनिया को अविश्वसनीय गति से जीतना शुरू किया ...
औपचारिक रूप से, गेमप्ले का यह प्रारूप बैलिस्टिक के साथ शुरू हुआ, लेकिन यदि आप गहरी खुदाई करते हैं - 1990 के दशक की शुरुआत में - "समान रंग की गेंदों का आत्म-विनाश, सफलतापूर्वक पंक्तिबद्ध" का विचार जापानी खेलों से देखा जा सकता है विदेशी उप-शैली "पुयो पुयो"।
ग्राफिक्स उज्ज्वल और बेजोड़ हैं। स्क्रीन रेज़ोल्यूशन केवल 640x480 है, जो उन वर्षों के लिए पहले से ही "तंग" माना जाता था। मेनू और गेमप्ले में सब कुछ एज़्टेक संस्कृति की शैली में सजाया गया है। एक अजीबोगरीब संगीत विषय भी इस खेल के भारतीय विषय की बात करता है।
kittytoe
- 02-03-2021 14:29:07