Tzar: The Burden of the Crown (आग और तलवार)

Tzar: The Burden of the Crown (आग और तलवार)

1999 में एक ऐसी घटना घटी जिसने यूरोप को हिलाकर रख दिया। गौरवशाली बुल्गारिया की राजधानी सोफिया में रहने वाली एक छोटी, लेकिन बहुत गौरवान्वित कंपनी इनफिनिट लूप ने कुछ रणनीतिक गेम ज़ार: द बर्डन ऑफ द क्राउन जारी किया (गेम "ज़ार: द क्राउन्स बर्डन" रूस में और सामान्य तौर पर सीआईएस में प्रकाशित हुआ था) केवल 2001 में "1C" द्वारा "फायर एंड स्वोर्ड")।

अपने आप में, खेल आज शायद ही किसी विशेष चीज़ से खिलाड़ी को आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन रिलीज़ के समय यह नए विचारों, मूल दृष्टिकोण और अन्य सकारात्मक पहलुओं से प्रभावित हुआ। दरअसल, यह खेल मध्य युग की एक रणनीति है जिसमें कुछ कल्पना का मिश्रण है। एक युद्ध खेल में, तीन गुट एकजुट होते हैं: एशियाई, अरब और यूरोपीय, जिनमें से प्रत्येक की अपनी ताकत और कमजोरियां होती हैं। सबसे बड़े फायदों में से एक यह तथ्य है कि जीत हासिल करने की रणनीति नेमेर है। आपके पास ऐसी सेनाएँ हैं जो सफल युद्ध संचालन के साथ अनुभव प्राप्त करती हैं और मजबूत हो जाती हैं, और ऐसी तकनीक सीखने के बाद जो उन्हें असीमित मात्रा में अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देती है, वे हीरो बन सकते हैं। गिल्ड खेल में एक और नवीनता है। गिल्ड बहुत महंगी हैं, लेकिन उपयोगी इमारतें हैं जो ऐसी तकनीकें उपलब्ध कराती हैं जो आपको स्थानीय युद्ध के किसी भी पहलू में अपने प्रतिद्वंद्वी को परास्त करने की अनुमति देती हैं: आपको योद्धाओं, जादूगरों, पुजारियों, व्यापारियों के गिल्ड बनाने के लिए कहा गया था; ऐसी विशेष इमारतें भी हैं जिन्हें उपरोक्त चार प्रकारों में से किसी एक के उपयुक्त गिल्ड के निर्माण के बाद बनाया जा सकता है। चूंकि गिल्ड महंगे हैं, उनमें से एक का निर्माण एक विशेष लाइन के साथ रणनीति को गंभीरता से आगे बढ़ाएगा। यही है, अक्सर यह चुनना आवश्यक होता है कि दुश्मन को किससे दबाया जाए - क्रूर बल, तकनीकी श्रेष्ठता, द्रव्यमान (व्यापार को मुख्य रणनीति के रूप में चुनने और योद्धाओं के एक बादल को खरीदने का अवसर होने के मामले में), हालांकि, आसान पर बेशक, स्तरों पर, आप लगभग सभी गिल्डों को प्राप्त करने और विरोधियों को लगभग आसानी से नष्ट करने में सफल हो सकते हैं।

बेशक, खेल का मुख्य फोकस सैनिकों पर है। लड़ाई में (मैं संसाधनों के टुकड़ों के कारण छोटी झड़पों के बारे में बात नहीं कर रहा हूं) प्रत्येक पक्ष से 50 से 200 सैनिक भाग लेते हैं। स्क्रीन पर एक वास्तविक युद्ध है, एक गड़बड़ है, जहां महान तलवारबाजों, बुद्धिमान समुराई और भयंकर अरब क्षत्रपों (धनुर्धरों, गुलेल, बैलिस्टा के साथ - एक पूरे बादल को मारने और नष्ट करने के तरीके) की प्यार से खींची गई और एनिमेटेड सेनाएं आज्ञा का पालन करते हुए नीचे गिरती हैं उनके अभिमानी राजाओं की इच्छा, जिनका हम खिलाड़ी, आपके और हम प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रत्येक गुट की अपनी विशेषताएं हैं - एशियाई रथ हमले और बचाव में कमजोर है, लेकिन बहुत तेज़ है, अरब अपनी आक्रामकता के लिए प्रसिद्ध हैं, और यूरोपीय सर्वश्रेष्ठ तीरंदाजों और टैंक, शूरवीरों की तरह बख्तरबंद के लिए प्रसिद्ध हैं, जिन तक पहुंचने से पहले , आपको संसाधनों के बादल को कम करने की आवश्यकता है - लेकिन यह इसके लायक है।

स्वर अभिनय के बारे में भी कुछ शब्द कहना चाहता हूँ। ध्वनि बहुत बढ़िया है. सभी गतिविधियाँ, घटनाएँ, चाहे वह बगीचे में फावड़े से एक किसान को चुनना हो या घुड़सवारों के बीच भाले पर द्वंद्व हो - यह सब दुनिया को अधिक जीवंत और उज्जवल बनाता है। इसमें एक ऐसी सुविधा भी है जो मुझे व्यक्तिगत रूप से प्रसन्न करती है। पिछले कुछ समय से हम इस तथ्य के आदी हो गए हैं कि नायक या सैनिक खेल में चुपचाप, धीरे-धीरे आहें भरते हुए या बिदाई में एक स्क्रिप्ट वाक्यांश कहते हुए मर जाते हैं। "राजा" में सब कुछ सच है. किसने कहा कि जब किसी व्यक्ति पर तलवार से वार किया जाता है तो वह चुपचाप सांस लेता है? यहाँ सभी सैनिक, मरते हुए, दर्द की चीख के साथ अपने स्वर तंत्र को फाड़ देते हैं! लड़ाई के दौरान, ओपी पूरे क्षेत्र में वितरित किया जाता है, और अनजाने में रोंगटे खड़े हो जाते हैं। हाँ, यह एक वास्तविक मध्ययुगीन युद्ध है।

खेल का संगीत प्रशंसा से परे है। यह कुछ ओपेरा या संगीत प्रदर्शन के लिए पर्याप्त होगा। ऊँचे रास्ते ऊपर उठते हैं, और जब पाइप चिल्लाते हैं तो अलार्म से खून हल्का हो जाता है, कभी-कभी संगीत प्राचीन लोक गीतों की एक प्रकार की मधुर व्यवस्था होती है, और तब यह बहुत आरामदायक हो जाता है और आपको लगता है कि यह खेल "हमारे" द्वारा बनाया गया था। , स्लाव। बेशक, मैं उन ट्रैकों के बारे में बात कर रहा हूं जो सीडी पर ही मौजूद हैं (और सीडी रिप पर भी), और उन विकृत मिडी ट्रैक्स के बारे में नहीं जो हमें मूल रूप से गेम में पेश किए गए थे। मैं व्यक्तिगत रूप से आपको ऑडियो सीडी से रिप संगीत कार्यक्रम सुनने की सलाह देता हूं और गेम खेलते समय गेम के सभी संगीत को ऐसे ही या पृष्ठभूमि में सुनें - यह इसके लायक है, मेरा विश्वास करें।

बिना कथानक के नहीं. आख़िरकार मैंने इसे एक कारण से छोड़ दिया - हमें राज्य की बहाली के निराशाजनक इतिहास के बारे में बताया गया है, और पूरे अभियान में यह सवाल नहीं छोड़ा गया है कि "मैं यहाँ क्या कर रहा हूँ?" हालाँकि, रूसी संस्करण, "विद फायर एंड स्वोर्ड" में, अभियान सिर्फ कला का एक काम बन गया है। मुझे नहीं पता कि 1C कैसे अनुवाद करने और अपना खुद का जोड़ने में कामयाब रहा, लेकिन एक रूसी प्रकाशक के इस गेम का अभियान स्वस्थ हास्य और एक दिलचस्प कथानक से भरा है, जिस पर मूल डेवलपर्स के पास पर्याप्त समय या कल्पना नहीं थी .

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  1. avatar

    kittytoe

    - 02-03-2021 14:29:07
    Wow Tzar: The Burden of the Crown (आग और तलवार)! That's incredible game, i will play it later...