Shadow Warrior / शैडो वॉरियर
शैडो वारियर एक बहुत ही शानदार डॉस गेम है। यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि 1996 में, गेम उत्पादों के बीच, ड्यूक न्यूकेम 3डी गेम का प्रकाशन, जो बिल्ड ग्राफिक इंजन पर आधारित था, ने एक बड़ा धमाल मचाया, और कई लोगों ने सोचा: "ठीक है, यह शायद एक शूटर से ज्यादा हास्यपूर्ण होगा ...।" हालांकि, यह एक गलत निष्कर्ष था। शैडो वारियर का विकास 1994 में शुरू हुआ था, ड्यूक के प्रकाशन से बहुत पहले। तब से, डेवलपर्स ने एक लक्ष्य निर्धारित किया: एक हास्यपूर्ण 3डी शूटर के लिए, जो एक मास्टर निंजा के बारे में हो, ड्यूक न्यूकेम की सफलता को पूरी तरह से "रोक" दे। और मुझे कहना चाहिए, उन्होंने शानदार तरीके से सफलता प्राप्त की।
बिल्ड ने 1995 में अपनी विजय यात्रा शुरू की। यह अभी भी वही 2.5डी आर्किटेक्चर था, लेकिन डूम स्तरों की तुलना में झुकी हुई सतहें जोड़ी गईं, और पोर्टल तकनीक के उपयोग के माध्यम से बहु-स्तरीय निर्माण संभव हो गया। विशेष रूप से, शैडो वारियर में विशाल वॉक्सेल स्प्राइट्स दिखाई दिए (गेम में यह मुख्य रूप से विभिन्न चयनित विषयों का प्रदर्शन था)। गेम के पहले वर्षों में, मुझे 2.5डी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, लेकिन तभी मुझे एहसास हुआ: यह गेम कितना कुशलता से बनाया गया है, जो एक इंजन पर आधारित है, जो लगभग सपाट आर्किटेक्चर पर आधारित है।
शैडो वारियर में कई प्रकार के हास्य "संदर्भ" शामिल हैं, जो फिल्मों और सामान्य रूप से एशियाई और अन्य व्यापक रूप से फैले रूढ़ियों पर चुटकुले बनाते हैं। यह गेम पूरी तरह से जापान में होती है। यहाँ, जापानी संस्कृति और जीवन को बहुत विस्तृत रूप में प्रस्तुत किया गया है: ग्रामीण क्षेत्रों और प्राचीन महलों से लेकर टोक्यो के आधुनिक इलाकों, औद्योगिक क्षेत्रों से लेकर कार्यालयों तक। इस एशियाई देश की संस्कृति की विशेषताएँ - इमारतें, इंटीरियर्स, पैटर्न, चित्र आदि - बहुत विस्तार और रंग में प्रस्तुत की गई हैं। मुझे लगता है कि जापानी सलाहकारों की भागीदारी के बिना, गेम का निर्माण निश्चित रूप से पूरा नहीं हुआ होगा।
गेम का नायक लुओ वांग है, एक उत्साही और मजबूत दादा, जिसका नाम स्पष्ट रूप से चीनी मूल का है। लुओ विभिन्न जटिल, सूक्ष्म, विशेष और नाजुक कार्यों में सबसे अच्छा विशेषज्ञ है, जिसे निश्चित रूप से जापान में कोई भी आत्म-सम्मानित कॉर्पोरेशन नियुक्त करेगा। लुओ वांग का पूर्व नियोक्ता कॉर्पोरेशन ज़िला एंटरप्राइजेज है। इसके मालिक, श्री ज़िला, देश के शासन योजना को कुछ अंधेरे शक्तियों की मदद से बलात्कारी तरीके से बदलने की भयानक योजनाएँ बना रहे थे। लुओ वांग ने अपने मालिक की चालाक योजनाओं को सुलझाने में सफल रहा, फिर, जैसा कि अब कहा जाता है, एक व्यक्तिगत संघर्ष हुआ, और अब ज़िला पुराने लुओ को अकेला नहीं छोड़ता। इसके अलावा, ज़िला ने गेम के पहले स्तरों में पुराने शिक्षक, लुओ वांग - मास्टर ली को मारने की हिम्मत की, और ऐसी चीजें अब माफ नहीं की जाती हैं। कहानी काफी सरल है, लेकिन इसका परिणाम क्या हुआ? ...
गेम ने कई बिंदुओं को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया। अगर खून की धाराएँ हैं - तो 7-10 मीटर की नदियाँ, अगर कटाना से काटा गया - तो तुरंत एक ही वार में कई टुकड़ों में, अगर नापाल्म का उपयोग किया गया - तो एक ठोस आग की दीवार और इसी तरह। ये हाइपरबोल्स सामान्य समझ से परे जाती हैं और इस शूटर के हास्य का मुख्य आधार बनती हैं। शैडो वारियर में यहां तक कि एक इमारत के कोने के चारों ओर छिपकर एक परमाणु वारहेड से लैस रॉकेट लांचर से फायर करने की संभावना भी है। इस दौरान, परमाणु विस्फोट के मुख्य नुकसानकारी कारकों को काफी प्रामाणिक रूप से पुन: प्रस्तुत किया गया: प्रकाश की चमक, एक सदमे की लहर के गुजरने से झटका और "एपिकेंटर" में क्षेत्र का अल्पकालिक रेडियोधर्मी प्रदूषण। बेशक, लुओ वांग के सभी विरोधी, जो विस्फोट के दौरान इस क्षेत्र में मानचित्र पर आए, अब आगे के गेम प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेंगे। 1997 के अन्य खेलों में, एमडीके को भी इसी तरह की विशेषता के साथ नोट किया जा सकता है, जहां इस तरह का "नया" विशेष रूप से दुनिया के सबसे छोटे परमाणु बम के विस्फोट के रूप में प्रस्तुत किया गया है।
kittytoe
- 02-03-2021 14:29:07