Commander Keen 1: Marooned on Mars / कमांडर कीन १: मंगल ग्रह पर उतरना
यहाँ आप ऑनलाइन कमांडर कीन 1: मार्स पर मारून्ड खेल सकते हैं। यह सब 1990 में शुरू हुआ, जब प्रोग्रामर जॉन कार्मैक, जॉन रोमेरो, डिज़ाइनर टॉम हॉल और कलाकार एड्रियन कार्मैक की टीम ने उस समय आइडियाज़ फ्रॉम द डीप के नाम से जाने जाने वाले कमांडर: इनवेज़न ऑफ़ द वोर्टिकॉन्स लाइन ऑफ़ गेम को ऑपरेटिंग सिस्टम MS Dos के लिए रिलीज़ किया। इसमें 3 एपिसोड शामिल थे:
- मारून्ड ऑन मार्स
- पृथ्वी फट जाती है
- कीन को मरना चाहिए
गेम को सशर्त रूप से मुफ़्त मॉडल पर वितरित किया गया था। फिर 1991 में कमांडर कीन: कीन ड्रीम्स। जिसे एपिसोड 3.5 के नाम से भी जाना जाता है। इसे पहले से ही Id सॉफ़्टवेयर द्वारा विकसित किया गया था, जिसे पिछले गेम की सफलता के बाद आइडियाज़ फ्रॉम द डीप के पूर्व चेसन द्वारा स्थापित किया गया था।
इसके बाद, 15 दिसंबर, 1991 को कमांडर कीन: गुडबाय गैलेक्सी की रोशनी देखी गई। अपने पहले पूर्ववर्ती की तरह, इसमें कई एपिसोड शामिल थे और इसे सशर्त रूप से मुफ़्त वितरित किया गया था। कमांडर कीन: एलियंस ने मेरे बच्चे को खा लिया सिटर अगले महीने आ रहा है, जिसे मूल रूप से गुडबाय गैलेक्सी के लिए एक एपिसोड के रूप में योजनाबद्ध किया गया था, लेकिन यह एक संशोधित इंजन पर विकसित एक स्वतंत्र गेम बन गया।
आखिरकार, आईडी सॉफ्टवेयर ने अगले दिसंबर के लिए कमांडर कीन: द यूनिवर्स इन स्टोन नामक एपिसोड का तीसरा सेट विकसित किया, लेकिन 5 मई, 1992 को जारी वोल्फेंस्टेन 3डी की जबरदस्त सफलता के बाद इस प्रोजेक्ट पर काम करना बंद कर दिया। उसके बाद, उन्होंने 3डी शूटर पर अपना काम केंद्रित करने का फैसला किया। प्रोजेक्ट कमांडर कीन को छोड़ दिया गया।
कहानी में, हमें बिली ब्लेज़ के लिए खेलना है, एक आठ वर्षीय लड़का जिसने अपने पिछवाड़े में एक अंतरिक्ष यान इकट्ठा किया और ब्रह्मांड की खोज करने का फैसला किया, एक बेसबॉल हेलमेट पहने हुए, विवेकपूर्ण तरीके से अपने साथ एक ब्लास्टर और एक पोगो स्टिक ले गया।
यह सब एक साधारण दो-आयामी प्लेटफ़ॉर्मर है, जिसमें विभिन्न स्तरों का एक सेट है, जिसके बीच आपको एक से दूसरे तक पहुँचने के लिए खुली दुनिया में यात्रा करनी होती है। कार्य विभिन्न बाधाओं की एक श्रृंखला को दरकिनार करते हुए, स्तर की शुरुआत से उसके अंत तक पहुँचना है। ये सभी तरह के कांटे, गड्ढे, फैला हुआ रेडियोधर्मी कचरा या प्लाज्मा, बिजली के डिस्चार्ज और, ज़ाहिर है, दुश्मन हैं।
कमांडर कीन में आप किसी से भी मिल सकते हैं: रोबोट, सरपट दौड़ती गेंदें, खुशमिजाज़ मुस्कान वाले एलियंस, यहाँ तक कि आलू भी। एक ब्लास्टर की मदद से उन्हें बेअसर करें जिसमें एक निश्चित बारूद हो। अगर संभव हो, तो आप शॉट्स पर पैसे बचा सकते हैं और उन्हें नुकसान पहुँचाए बिना चीथड़ों को बायपास कर सकते हैं। लेकिन याद रखें, इसे सावधानी से करना ज़रूरी है, जैसे ही आपका पहला संपर्क होगा, आप तुरंत अपनी जान खो देंगे और लेवल की शुरुआत में चले जाएँगे।
गेम में आशीर्वाद में एक सेव सिस्टम है। गेम के पहले हिस्सों में, यह लेवल के बीच के अंतराल में केवल खुली दुनिया में रहने की अनुमति देता था, जबकि बाद के हिस्सों में यह हमारे लिए सुविधाजनक किसी भी जगह पर किया जा सकता था। उदाहरण के लिए, किसी भी कठिन क्षेत्र से पहले जहाँ आप जान गँवा सकते हैं।
मैं यह नोट करना चाहूँगा कि समय के साथ, न केवल सेव सिस्टम विकसित हुआ है, बल्कि ग्राफ़िक्स और ध्वनि भी विकसित हुई है। कमांडर कीन 3.5: कीन ड्रीम्स से शुरू करते हुए, रचनाकारों ने छद्म 3D तकनीक का उपयोग किया। इसने प्लेटफ़ॉर्मर्स को एक परिचित रूप दिया और छवि को एक नए स्तर पर ले आया।
खेल में, दुश्मनों के अलावा, कुछ सुखद क्षण भी हैं। ये कैंडी और चॉकलेट, पेप्सी और नींबू पानी के डिब्बे हैं, जो आठ वर्षीय बिली के लिए एक सपना है। इनमें से प्रत्येक के लिए हम कुछ अंक अर्जित करते हैं। और जब वे एक निश्चित संख्या तक पहुँच जाते हैं, तो हम एक अतिरिक्त जीवन पाकर प्रसन्न होंगे।
अंत में, मैं यह कहना चाहूँगा कि उस समय कमांडर कीन अपनी शैली के सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधियों में से एक था। अच्छे कंप्यूटर ग्राफिक्स और दिलचस्प संगीत डिजाइन के लिए उल्लेखनीय।
kittytoe
- 02-03-2021 14:29:07