Super Nintendo खेल ऑनलाइन खेलना

चौथी पीढ़ी 1987 से 1996 तक की समय सीमा को कवर करती है। इस पीढ़ी की एक विशिष्ट विशेषता 16-बिट प्रोसेसर का उपयोग और नियंत्रण बटन की संख्या में वृद्धि है। 1988 में, जब प्रतियोगी सेगा ने सिगरेट जलाई तो निन्टेंडो को एक नया कंसोल जारी करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। नेस को मूल रूप से 16-बिट सेट-टॉप बॉक्स के रूप में नियोजित किया गया था, लेकिन उस समय तकनीक बहुत महंगी थी। और इसलिए 8-बिट का समय आ गया है। समय के साथ, प्रौद्योगिकी की लागत में कमी के साथ, निन्टेंडो ने 16-बिट कंसोल जारी करने पर सहमति व्यक्त की।

निन्टेंडो के प्रबंधकों ने देखा कि जेनेज़िस मेगाड्राइव अपने बड़े खेल पुस्तकालय, आर्केड गेम और अत्याधुनिक कंसोल आर्किटेक्चर की बदौलत सर्वर अमेरिकी बाजार पर कब्जा कर रहा था। लोग जमीन से उतरे और काम करने लगे। 1990 में, सुपरनिंटेंडो, फैमिकोम का उत्तराधिकारी, अधिकांश जापानी गेमिंग बाजार पर विजय प्राप्त करता है, 1991 में यह उत्तरी अमेरिका, 1992 में - यूरोप और 1994 में - रूस को कवर करता है।

सुपर निन्टेंडो रिलीज़ कठिनाइयों से भरा था:

  • सबसे पहले, पहला कंसोल नेस कार्ट्रिज को सपोर्ट नहीं करता था। और नेस काफी लोकप्रिय प्रणाली थी।
  • दूसरे, सेगा ने जेनेसिस के आसपास कई ब्रांडों का प्रचार किया है।
  • तीसरा, यह $50 जितना सस्ता था।

लेकिन इसके सफल कंसोल आर्किटेक्चर, स्टाइलिश डिजाइन और सुपर मारियो, सुपरनिंटेंडो जैसे बड़े नामों की बदौलत 90 के दशक की शुरुआत से लेकर मध्य तक लोकप्रिय हो गए। अंत में, कंसोल दो बार बेच रहा था और साथ ही इसके मुख्य प्रतियोगी उत्पत्ति।

सुपरनिंटेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम्स ने लंबे समय में जीत हासिल की। 49 मिलियन सुपर निन्टेंडो बनाम 39 मिलियन मेगाड्राइव। JVS 1927 में स्थापित एक जापानी कंपनी है, जो बिट ऑडियो / वीडियो उपकरण, सॉफ्टवेयर और वीडियो उत्पादों के उत्पादन में लगी हुई है। कुछ 3D डिज़ाइनों को भी कार्ट्रिज में एक अलग कोप्रोसेसर बनाने की आवश्यकता होती है। काश, इस सारी शक्ति के लिए आपको सुपर निन्टेंडो शब्द के शाब्दिक अर्थ में भुगतान करना पड़ता।

सुपर निन्टेंडो बहुत महंगा था और अधिकांश के लिए इच्छा का एक दुर्गम वस्तु बना रहा। हालाँकि, बहुमत केवल सर्गेई सुपोनेव के कार्यक्रम को अपना मुँह खोलकर देख सकता था। सिस्टम ने 32 हजार रंगों का समर्थन किया, जिनमें से 256 को एक साथ स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जा सकता था। और वह यह भी जानती थी कि कैसे वीडियो प्रभावों को प्रभावशाली ढंग से पुन: पेश करना है। हार्डवेयर सुविधाएँ जैसे रोटेशन, पारदर्शिता, ज़ूमिंग, स्ट्रेचिंग, स्क्वीज़िंग और रोटेशन जिसे उस समय कोई अन्य सिस्टम दोहरा नहीं सकता था।

निन्टेंडो को पता था कि उसे तीसरे पक्ष के वित्तीय गेम निर्माताओं के समर्थन की भी आवश्यकता है। एक लोहे का नियम भी था कि अगर कोई कंपनी सुपर फैमिकॉम के लिए एक गेम जारी करती है, तो वह किसी अन्य गेम कंसोल पर नहीं दिखाई देगी। यह एकमात्र तरीका था जिससे निन्टेंडो ने बड़ी संख्या में गुणवत्ता वाले गेम सुनिश्चित किए, क्योंकि अधिकांश प्रमुख गेम निर्माताओं ने सेगा के साथ भागीदारी की। निंटेंडो जापान के बाहर सुपर फैमिकॉम को रिलीज करने में धीमा रहा है। सिस्टम को अंततः 1990 के अंत में संयुक्त राज्य में जारी किया गया था और इसे सुपरएनईएस कहा गया था।

एक लंबे समय बाद, 2009 में, IGN ने ध्वनि प्रभावों और कई उच्च गुणवत्ता वाले खेलों की प्रशंसा करते हुए, सुपर निन्टेंडो एंटरटेनमेंट सिस्टम्स को चौथा सर्वश्रेष्ठ वीडियो गेम कंसोल का दर्जा दिया।