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रणनीति - "डेस्कटॉप" रणनीति (यद्यपि ईमानदार होने के लिए - पहेली के बहुत करीब), तो बोलने के लिए, ध्वज को पकड़ने का एक प्रकार। कार्य "भागों" में प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र पर कब्जा करना है। अंतिम लक्ष्य दुश्मन के झंडे पर कब्जा करना और अपना झंडा रखना है।
प्रारंभ में, भूमि के चालीस ऐसे "टुकड़े" हमारे नियंत्रण में हैं (वे "हमारे" रंग के वर्गों के साथ खेल के मैदान पर चिह्नित कोशिकाओं की तरह दिखते हैं), इन चौकों पर पांच बम और नौ प्रकार के सैनिक रखे गए हैं (ये सभी किसी के अनुरूप हैं सैन्य रैंक, उच्चतम - "मार्शल", निचला - "स्काउट")। खेल टर्न-आधारित है, एक चाल में प्रत्येक सैन्य इकाई (सबसे कमजोर - "स्काउट्स" को छोड़कर: वे जितनी चाहें उतनी कोशिकाओं को स्थानांतरित कर सकते हैं) केवल एक सेल को स्थानांतरित कर सकते हैं। बमों को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, लेकिन वे बेहद खतरनाक हैं - सैपरों के अपवाद के साथ, किसी भी सैनिक को उन पर उड़ा दिया जाता है। साथ ही खेल में सेना के झंडे के कब्जे वाला एक सेल है। ध्वज को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, इसका कब्जा, जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, स्वचालित रूप से जीत लाता है। स्वयं सैनिकों के अलावा, विशेष "भाग" भी हैं - जासूस और पूर्वोक्त सैपर। जासूस इसमें दिलचस्प है, जैसे, वह पूरी तरह से रक्षाहीन है, लेकिन अगर वह पहले दुश्मन मार्शल पर हमला करता है, तो वह हमेशा उसे मार डालता है।
जब हम दुश्मन के कब्जे वाले सेल में जाते हैं (जो कि पहले से ही "हमारे नहीं" रंग के साथ चिह्नित है), लड़ाई शुरू होती है, जो मजबूत इकाई के साथ हमेशा जीतता है (यानी, यदि, उदाहरण के लिए, "सामान्य" और "मार्शल" ने पकड़ लिया तो "मार्शल" हमेशा जीतेगा, चाहे जिसने भी पहले हमला किया हो)। यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि जब तक हम उस पर हमला नहीं करते हैं, तब तक कौन सी इकाई दुश्मन के हमले वाले वर्ग पर है, इसलिए खेल में यादृच्छिकता का एक महत्वपूर्ण तत्व है। पराजित सैन्य इकाई वाले वर्ग को खेल से "हटा" दिया जाता है (वर्ग गायब हो जाता है)। यदि समान रैंक की इकाइयाँ अभिसरण करती हैं, तो दोनों को "हटा दिया" जाता है। लक्ष्य सभी दुश्मन इकाइयों को इस तरह से नष्ट करना है, या उनमें से अधिकतर दुश्मन ध्वज तक पहुंचना है।
यह नोट करना सुखद है कि इस गेम का इंटरफ़ेस बहुत स्पष्ट और "दोस्ताना" है। एक स्कोरबोर्ड स्क्रीन के ऊपरी दाएं भाग में स्थित है, जो सभी मौजूदा गेम इवेंट्स (जो अब चल रहा है, एक पंक्ति में कौन सी चाल चल रही है, लड़ाई में कितने सैनिक बचे हैं, और इसी तरह) पर नज़र रखने में मदद करता है। यह केवल ग्राफिक्स के बारे में बात करने लायक नहीं है - ऐसे खेलों में यह पुराना नहीं होता है, हालांकि कोई भी उत्कृष्ट रूप से खींची गई पृष्ठभूमि का उल्लेख करने में विफल नहीं हो सकता है, जिस पर हमारी रक्तहीन लड़ाई होती है (उन्हें एक छोटे से सेट से चुना जा सकता है)। फैसला - हालांकि काफी हद तक संयोग पर आधारित है, यह अभी भी एक बहुत ही आकर्षक "रणनीति-पहेली" खेल है।
kittytoe
- 02-03-2021 14:29:07