Capture the Flag
कैप्चर द फ्लैग इतिहास में सर्वश्रेष्ठ (विभिन्न प्रतिष्ठित प्रकाशनों के अनुसार) शेयरवेयर गेम में से एक है, जिसे प्रसिद्ध रिचर्ड कैर द्वारा कुछ हलकों में बनाया गया है और समीक्षा की गई है, जिसमें "बड़ी" कंप्यूटर गेम पत्रिकाएं शामिल हैं - इस तरह से वितरित की गई चीजों को ऐसी चीजों से सम्मानित किया गया अकसर।
जैसा कि नाम से अनुमान लगाना आसान है, यह एक कंप्यूटर अवतार है - और काफी विश्वसनीय - पश्चिम में बच्चों और युवाओं के लिए लोकप्रिय आउटडोर टीम गेम "कैप्चर द फ्लैग" कहा जाता है। शुरू करने से पहले, आप कुछ सेटिंग्स सेट कर सकते हैं: विशेष रूप से, "लाल" या "नीला" का पक्ष चुनें (कृत्रिम बुद्धि और एक ही कंप्यूटर पर एक जीवित व्यक्ति दोनों एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में कार्य कर सकते हैं) - और कई में से एक प्रस्तावित क्षेत्र जहां प्रतियोगिता सामने आएगी। क्षेत्र दो हिस्सों में बांटा गया है; प्रत्येक टीम केवल अपनी टीम को देखती है, जबकि विपरीत टीम डिफ़ॉल्ट रूप से छिपी होती है और विरोधियों के साथ आगे बढ़ने पर दिखाई देती है। अंतिम लक्ष्य स्पष्ट है - किसी और के झंडे का पता लगाना और उसे पकड़ना। इंटरफ़ेस स्क्रीन के दाईं ओर फिट बैठता है: इसके शीर्ष पर, एक वैश्विक मानचित्र प्रदर्शित होता है (अधिक सटीक रूप से, इसका हिस्सा इस समय हमें ज्ञात है) डॉट्स के साथ खिलाड़ियों को दर्शाता है, नीचे हमारे सभी वार्डों की सूची है और कुंजियों के रूप में कई सहायक विकल्प।
गेमप्ले स्टेप बाय स्टेप है। दोनों टीमों में 13 प्रतिभागी हैं, जो बिल्कुल एक जैसे दिखते हैं (वे सभी नीले या लाल स्पोर्ट्स स्वेटर में लड़कों की तरह दिखते हैं)। हालांकि, वास्तव में, उनमें से प्रत्येक के चार संकेतकों के कुछ निश्चित मूल्य हैं: "ए" ("चपलता") - लड़ने की क्षमता; "एम" ("आंदोलन बिंदु") - आंदोलन बिंदुओं का भंडार; "एस" ("चुपके") - छिपाने की क्षमता; "वी" ("दृष्टि") - सतर्कता; पात्रों में "सामान्यवादी" और "मनहूस" दोनों हैं (बाद वाले के सभी चार पैरामीटर बहुत छोटे हैं)। यदि आप इंटरफ़ेस पैनल पर टीम के सदस्यों में से किसी एक के चित्र के साथ किसी भी आइकन का चयन करते हैं, तो उनके साथ ब्लॉक और वैश्विक मानचित्र के बीच, उनकी उपरोक्त विशेषताएँ (सशर्त तराजू के रूप में) उनके नीचे दिखाई देंगी - चार आइकन मानव शरीर की विभिन्न स्थितियाँ, यह संकेत देते हुए कि आप इसे दे सकते हैं (चलना, रेंगना, रुकना, दौड़ना), और दाईं ओर - एक वर्ग और उसके चारों ओर आठ संख्याएँ: ये आंदोलन बिंदु हैं जिन्हें आपको खर्च करना होगा यदि आप आठ दिशाओं में से किसी भी दिशा में दिए गए बिंदु से एक कदम उठाएं; उसी समय, इस तरह के एक क्लिक के बाद, मानचित्र के उस क्षेत्र में संक्रमण भी होगा जिसमें यह प्रतिभागी स्थित है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आंदोलन बिंदुओं की संख्या, जैसा कि पहले से ही अप्रत्यक्ष रूप से पहले उल्लेख किया गया है, विशिष्ट प्रतिभागियों के लिए अलग है (एक के लिए यह 10 है, जबकि दूसरे के लिए यह 30 जितना है), लेकिन यह स्थिर है: इसकी भरपाई नहीं की जा सकती वर्तमान मोड़ के दौरान किसी भी तरह से, लेकिन स्वचालित रूप से अगले एक की शुरुआत में इस खिलाड़ी में निहित अधिकतम तक बढ़ जाता है, और यदि सभी अंक पहले चरित्र द्वारा खर्च नहीं किए गए थे, तो "शेष" बस खो गया है।
kittytoe
- 02-03-2021 14:29:07